अर्जुन कपूर स्टारर 'पानीपत' के मेकर्स ने हटाए महाराजा सूरजमल से संबंधित दृश्य, फिल्म से 11 मिनट का समय हुआ कम

By  
on  

अर्जुन कपूर, कृति सेनन और संजय दत्त स्टारर 'पानीपत' ने बॉक्स-ऑफिस पर जितना दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया. उतना ही फिल्म में महाराजा सूरजमल के नेगेटिव चित्रण को लेकर उठे विवाद के चलते यह फिल्म चर्चा का विषय बनी हुई है. जाट समुदाय और कई राजनेताओं के कड़े विरोध के बाद अब फिल्म के मेकर्स ने विवादों से छुटकारा पाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो मराठाओं और महाराजा सूरजमल के बीच घूम रहे विवादित दृश्य को मेकर्स ने हटाने का फैसला लिया है. 

सूत्रों के अनुसार 'पानीपत' के निर्माताओं और जाट समुदाय के बीच नाराजगी और फिल्म के एक दृश्य ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग को देखते हुए और स्थिति की संवेदनशीलता को समझते हुए, फिल्म के 11 मिनट के दृश्य को काटने का फैसला लिया है. जिसे विवाद की वजह माना गया था. यह दृश्य अब फिल्म का हिस्सा नहीं है और फिल्म अब 11 मिनट छोटी हो गई है.

फिल्म से काटे गए 11 मिनट के दृश्य के बारे में बात करे  इसमें महाराजा सूरजमल, जो भरतपुर के जाट शासक थे. उन्होंने मराठा योद्धा सदाशिव राव से से मुगलों से लड़ने के लिए मदद देने की एवज में आगरा के किले की मांग की. लेकिन सदाशिव राव ने इसे सही ना मानते हुए समझौते से इंकार कर दिया था.  बता दें कि 'पानीपत' की रिलीज के बाद के कुछ दिनों बाद ही राजस्थान के जयपुर, भरतपुर और बीकानेर के जाट समुदाय ने इस आपत्ति जताई और फिल्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था.  यह फिल्म 1761 में 'पानीपत' की तीसरी लड़ाई के कारण हुई घटनाओं पर आधारित है. फिल्म 6 दिसंबर 2019 को रिलीज हुई थी. 

(Source: Hindustan Times)

Recommended

Loading...
Share